आंकड़ों की टेबल के कॉलम के बारे में जानकारी

आंकड़ों की टेबल के कॉलम में आपके खाते के बारे में कई तरह की जानकारी देते हैं. आपकी ओर से देखी जा रही आंकड़ा तालिका के आधार पर आपके स्तंभ के विकल्प बदलते हैं. आप उन स्तंभों को चुन सकते हैं, जिन्हें आप देखना चाहते हैं. साथ ही स्तंभों को आप अपने मनचाहे तरीके से सहेज और सजा सकते हैं. इस तरह आप अपनी आंकड़ा तालिका में उपलब्ध ऐसे सभी डेटा एक नज़र में देख सकेंगे, जो आपके लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं.

यह लेख सामान्य स्तंभों और आपकी ओर से केवल किसी खास डेटा के समूह को देखने के दौरान उपलब्ध होने वाले स्तंभों का एक अवलोकन देता है.

सलाह

तारीख की सीमाओं के बीच परफ़ॉर्मेंस की तुलना करके उन नतीजों को आपके आंकड़ों की टेबल के कॉलम में देखा जा सकता है. दो समय अवधियों के बीच परफ़ॉर्मेंस की तुलना करने का तरीका जानें.

सामान्य कॉलम

कुछ विशिष्ट स्तंभ आपके Google Ads खाते के लगभग हर पेज पर देखे जा सकते हैं.

सुझाए गए कॉलम

Google Ads आपके कैंपेन की सेटिंग के आधार पर कभी-कभी आपके आंकड़ों की टेबल के लिए कुछ कॉलम सुझा सकता है. ये कॉलम अलग-अलग कारकों के आधार पर चुने जाते हैं, जैसे कन्वर्ज़न, टारेगट करने की सेटिंग, बोली लगाने की रणनीति की सेटिंग और बहुत दूसरे कारक. आप जितने चाहें उतने सुझाए गए कॉलम जोड़ और हटा सकते हैं, या अपने कैंपेन को पूरी सुविधा से ही ऑप्ट आउट करवा सकते हैं. ज़्यादा जानने के लिए, अपने आंकड़ों के टेबल में सुझाए गए कॉलम जोड़ें या हटाएं देखें.
स्थिति कॉलम

"कैंपेन" और "विज्ञापन समूह" पेज पर "स्थिति" कॉलम अलग-अलग कैंपेन या विज्ञापन समूहों की मौजूदा स्थिति से जुड़ी जानकारी दिखाता है. साथ ही, यह भी बताता है कि वे रोके गए हैं, हटाए गए हैं, बजट से सीमित हैं या दूसरी स्थितियों में हैं.

  • "विज्ञापन और एक्सटेंशन" पेज पर, "स्थिति" कॉलम आपको दिखाता है कि आपका विज्ञापन चल रहा है या नहीं और अगर वह नहीं चल रहा है, तो क्या उसे रोका गया है, हटाया गया है या अस्वीकार किया गया है.
  • "कीवर्ड" पेज पर, वह आपको दिखाता है कि हर एक कीवर्ड विज्ञापनों को ट्रिगर कर सकता है या नहीं या जिस कैंपेन या विज्ञापन के तहत यह आता है, वह रोका गया, हटाया गया, अस्वीकार किया गया या किसी दूसरी स्थिति के रूप में चिह्नित तो नहीं है.

कैंपेन, विज्ञापन समूह, विज्ञापन, और कीवर्ड स्थितियों के बारे में ज़्यादा जानकारी पाएं.

परफ़ॉर्मेंस कॉलम

अपने आंकड़ों की टेबल देखते समय, आपको डिफ़ॉल्ट रूप से आगे दिए गए परफ़ॉर्मेस कॉलम दिखाई दे सकते हैं:

  • क्लिक - जब भी कोई व्यक्ति आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है, जैसे किसी टेक्स्ट विज्ञापन के नीले रंग के शीर्षक पर, तो हम उसे एक क्लिक के रूप में गिनते हैं.
  • इंप्रेशन - Google नेटवर्क पर किसी खोज नतीजों के पेज या दूसरी साइट पर हर बार आपका विज्ञापन दिखाए जाने पर एक इंप्रेशन गिना जाता है. “इंप्रेशन” को संक्षिप्त रूप से “इंप्रेशन” लिखा जाता है.
  • क्लिक मिलने की दर (सीटीआर) - यह एक अनुपात है जो दिखाता है कि आपका विज्ञापन देखने वाले लोग उस पर कितनी बार क्लिक करते हैं. आप क्लिक मिलने की दर (सीटीआर) का इस्तेमाल करके जान सकते हैं कि आपके कीवर्ड और विज्ञापनों कैसे परफ़ॉर्म कर रहे हैं.
  • औसत सीपीसी - आपके विज्ञापनों के लिए भुगतान की गई रकम को आपके कुल क्लिक से भाग देने पर मिलने वाली संख्या.
  • औसत सीपीएम - आपके विज्ञापन के 1,000 व्यू के लिए आपसे ली जाने वाली औसत रकम (अगर आप सीपीएम बोली-प्रक्रिया का इस्तेमाल कर रहे हैं).
  • लागत - लागत सभी इंटरैक्शन के लिए होने वाला कुल व्यय है, जैसे टेक्स्ट विज्ञापनों के क्लिक और वीडियो विज्ञापनों के दृश्य.

क्रॉस-कैंपेन परफ़ॉर्मेंस कॉलम

कई कैंपेन प्रकारों पर एक साथ नज़र डालने पर, आपको अतिरिक्त क्रॉस-कैंपेन रिपोर्टिंग कॉलम दिखाई देंगे: “इंटरैक्शन,” “इंटरैक्शन की दर” और “औसत लागत.” ये कॉलम हर एक कैंपेन प्रकार से जुड़े मुख्य मेट्रिक की रिपोर्ट करते हैं, जिसकी सहायता से आप एक नज़र में जान सकते हैं कि आपके विज्ञापन आपके विज्ञापन लक्ष्यों को कितने असरदार तरीके से पूरा कर रहे हैं. उदाहरण के लिए, “इंटरैक्शन” कॉलम आपको किसी सर्च कैंपेन के क्लिक की संख्या, किसी वीडियो कैंपेन के वीडियो व्यू की संख्या वगैरह की जानकारी देगा. इंटरैक्शन के बारे में ज़्यादा जानें.

कन्वर्ज़न कॉलम

अगर आपने अपनी वेबसाइट पर कन्वर्ज़न ट्रैकिंग सेट अप की है, तो इन कॉलम से आपको अपने कन्वर्ज़न के परफ़ॉर्मेंस के बारे में जानकारी मिल सकती है. परिभाषा देखने के लिए हर कॉलम के ऊपर दिए गए सवाल के निशान सवाल का निशान पर माउस घुमाएं.

एट्रिब्यूशन कॉलम

इन कॉलम की सहायता से आप कन्वर्ज़न में बदलने वाली Google.com खोजों में अपने कीवर्ड की भूमिका को समझ सकते हैं. आम तौर पर कन्वर्ज़न होने से ठीक पहले वाले "आखिरी क्लिक" को सारा क्रेडिट मिलता है, क्योंकि यही वह क्लिक है, जो सीधे आपके असली मकसद बिक्री, अर्जन या साइन अप पर लेकर जाता है. लेकिन ऐसे सहायक कीवर्ड भी होते हैं, जिन्होंने शायद आपके खरीदारों को कन्वर्ज़न के लिए गाइड किया होगा. एट्रिब्यूशन रिपोर्ट से मिलने वाला असिस्टेड कन्वर्ज़न डेटा कन्वर्ज़न उपलब्ध कराने की मकसद से आपके हर कीवर्ड की अहमियत की ज़्यादा जानकारी दे सकता है. कन्वर्ज़न कॉलम के मामले में, असिस्टेड कन्वर्ज़न डेटा देखने के लिए आपको अपनी वेबसाइट पर कन्वर्ज़न ट्रैकिंग सेट अप करनी होगी.

विशेषता स्तंभ

अपनी आंकड़ा तालिका देखते समय आपको डिफ़ॉल्ट रूप से निम्न विशेषता स्तंभ दिखाई दे सकते हैं:
  • बोली कार्यनीति प्रकार: आपके कीवर्ड, विज्ञापन समूहों या अभियानों की बोलियां प्रबंधित करने वाली बोली कार्यनीति का नाम. उदाहरण के लिए, अगर आपका अभियान मैन्युअल CPC बोली-प्रक्रिया का उपयोग कर रहा है, तो आपको इस स्तंभ में "CPC" दिखाई देगा. या अगर आपका कैंपेन ऑटोमेटेड बिडिंग (अपने-आप बोली की सुविधा) का इस्तेमाल कर रहा है तो आपको इस कॉलम में "अपने-आप" दिखेगा. आपको "(बेहतर)" भी दिखेगा, जिसका मतलब है कि Google Ads आपके ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी बोली सेट कर रहा है, ताकि आप अपना मकसद हासिल कर सकें, जैसे कि कन्वर्ज़न बढ़ाना.
  • बोली लगाने की रणनीति: यह अपने-आप काम करने वाली पोर्टफ़ोलियो बोली रणनीति है जो आपके कीवर्ड, विज्ञापन समूह या कैंपेन के लिए आपकी बोलियां प्रबंधित कर रही है. ध्यान रखें कि आपको इस स्तंभ में सुविधाजनक बोली कार्यनीति के लिए बनाया गया नाम दिखाई देगा. अगर आप सुविधाजनक बोली कार्यनीति का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आपको एक डैश "-" दिखाई देगा.

कॉल विवरण कॉलम

ये कॉलम डेस्कटॉप/लैपटॉप, टैबलेट और महंगा मोबाइल डिवाइस पर Google कॉल फ़ॉरवर्डिंग नंबर दिखाने वाले विज्ञापन के ज़रिए आने वाले कॉल की रिपोर्टिंग उपलब्ध कराते हैं. आप "विज्ञापन समूह" और "अभियान" पेज पर ये स्तंभ देख सकते हैं. पता लगाएं कि कॉल विवरण स्तंभ में कौन-से आंकड़े उपलब्ध हैं.

ऐसे कॉलम जो कुछ खास पेज पर दिखाई देते हैं

कुछ स्तंभ केवल चुनिंदा Google Ads खाता पेज पर ही देखे जा सकते हैं. यहां बताया गया है कि उनसे आपको अपने प्रदर्शन के बारे में क्या जानकारी मिल सकती है:

% सक्रिय (सिर्फ़ शॉपिंग)

"% सक्रिय" स्तंभ आपके उत्पाद समूह में शामिल सक्रिय उत्पादों की मौजूदा संख्या को उस उत्पाद समूह के लिए सबमिट किए गए उत्पादों की मौजूदा संख्या से विभाजित करने पर मिलने वाली संख्या दिखाता है. आप इस स्तंभ का उपयोग करके यह जान सकते हैं कि आपका उत्पाद डेटा और आपकी अभियान सेटिंग आपके उत्पाद समूह के प्रदर्शन को किस प्रकार प्रभावित करती हैं.

इसका क्या मतलब है

सक्रिय होने के लिए, उत्पाद इन आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए:

  • प्रॉडक्ट आपके Merchant Center खाते में मंजूर हो गया है.
  • प्रॉडक्ट चालू है. प्रॉडक्ट का कैंपेन और विज्ञापन समूह सक्षम हैं और उसके प्रॉडक्ट ग्रुप को बाहर नहीं किया गया है.

अगर कोई प्रॉडक्ट चालू नहीं है तो इसका मतलब है कि वह दिखाया नहीं जा सकता और आप ट्रैफ़िक से दूर हो रहे हैं.

उदाहरण

अगर आपका उत्पाद समूह "बहिष्कृत" पर सेट है, तो इसका मतलब है कि आपके 0% उत्पाद सक्रिय हैं. इसका मतलब है कि आपका कोई भी उत्पाद दिखाया नहीं जा सकता.

समस्या का हल

आप "उत्पाद" पेज पर "उत्पाद स्थिति" स्तंभ का उपयोग करके किसी उत्पाद के निष्क्रिय होने का कारण समझ सकते हैं. यहां कुछ आम वजहों और आपकी ओर से उठाए जा सकने वाले कदमों के बारे में बताया गया है.

  • आपका प्रॉडक्ट आपके Merchant Center खाते में मंज़ूर नहीं किया है. मंज़ूरी न मिलने पर आपके प्रॉडक्ट आपके शॉपिंग कैंपेन में उपलब्ध नहीं होंगे. आप प्रॉडक्ट के नामंज़ूर होने का कारण समझने के लिए कुछ स्थानों में अपने प्रॉडक्ट की स्थिति देख सकते हैं:

  • आपका उत्पाद स्वीकृत होने के बावजूद निष्क्रिय है. ऐसा कुछ कारणों से हो सकता है. हो सकता है अभियान या विज्ञापन समूह रोक अथवा निकाल दिया गया हो. हो सकता है उत्पाद समूह का अधिकतम CPC मान "बहिष्कृत" पर सेट हो.
% मंज़ूर किए गए (सिर्फ़ शॉपिंग)

"% स्वीकृत" स्तंभ आपके उत्पाद समूह में शामिल स्वीकृत उत्पादों की मौजूदा संख्या को उस उत्पाद समूह के लिए सबमिट किए गए उत्पादों की मौजूदा संख्या से विभाजित करने पर मिलने वाली संख्या दिखाता है. आप इस स्तंभ का उपयोग करके यह जान सकते हैं कि आपका उत्पाद डेटा आपके उत्पाद समूह के प्रदर्शन को किस प्रकार प्रभावित करता है.

इसका क्या मतलब है

मंज़ूरी मिलने के लिए, आपके Merchant Center खाते में किसी उत्पाद को मंज़ूर किया जाना चाहिए. मंज़ूरी मिला हुआ उत्पाद हमारी नीति और डेटा क्वालिटी से जुड़ी ज़रूरी शर्तें पूरी करता है.

अगर किसी प्रॉडक्ट को मंज़ूरी नहीं मिली है, तो इसका मतलब है कि उसे दिखाया नहीं जा सकता और आपको ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा.

उदाहरण

अगर आपके उत्पाद समूह में 80 उत्पाद सबमिट किए गए हैं और उनमें से 60 उत्पाद स्वीकृत हैं तो आपके 75% उत्पाद स्वीकृत हैं. इसका मतलब है कि आपके 25% उत्पाद दिखाने योग्य नहीं हैं.

समस्या का हल

कुछ वजहों से आपके पास ऐसे प्रॉडक्ट हो सकते हैं जिनको मंज़ूरी नहीं मिली है. आप प्रॉडक्ट के नामंज़ूर होने की वजह समझने के लिए कुछ स्थानों में अपने प्रॉडक्ट की स्थिति देख सकते हैं:

%पेश किए जाने के लिए तैयार (सिर्फ़ शॉपिंग)

"% प्रदर्शन के लिए तैयार" की गणना करने के लिए, आपके उत्पाद समूह के प्रदर्शन के लिए तैयार उत्पादों की मौजूदा संख्या को उस उत्पाद समूह के लिए सबमिट किए गए उत्पादों की मौजूदा संख्या से विभाजित किया जाता है. आप इस स्तंभ का उपयोग करके यह जान सकते हैं कि आपका उत्पाद डेटा और आपकी अभियान सेटिंग आपके उत्पाद समूह के प्रदर्शन को किस प्रकार प्रभावित करते हैं.

इसका क्या मतलब है

सेवा हेतु तैयार होने के लिए, उत्पाद इन आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए:

  • प्रॉडक्ट आपके Merchant Center खाते में मंजूर हो गया है.
  • प्रॉडक्ट चालू है. प्रॉडक्ट का कैंपेन और विज्ञापन समूह सक्षम हैं और उसके प्रॉडक्ट ग्रुप को बाहर नहीं किया गया है.
  • उत्पाद सेवा के लिए तैयार है. उत्पाद स्टॉक में है.

अगर कोई प्रॉडक्ट सेवा के लिए तैयार नहीं है तो इसका मतलब है कि उसे दिखाया नहीं जा सकता और आपको ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा. 'सेवा के लिए तैयार' प्रॉडक्ट विज्ञापन नीलामी में हिस्सा लेने योग्य हो सकते हैं, लेकिन उन्हें इंप्रेशन या क्लिक प्राप्त होने की गारंटी नहीं होती. अगर कोई प्रॉडक्ट सेवा के लिए तैयार है, लेकिन उसे इंप्रेशन नहीं मिल रहे हैं, तो हो सकता है बोली बहुत कम है, बजट सीमित है या बहुत कम उपयोगकर्ता खोजें उससे मेल खाती हैं. अगर मेल खाने वाली उपयोगकर्ता खोजों की संख्या कम है तो अपने प्रॉडक्ट के शीर्षक और ब्यौरे में और ज़्यादा जानकारी जोड़ने पर विचार करें.

उदाहरण

अगर आपके उत्पाद समूह में 10 उत्पाद सबमिट किए गए हैं, लेकिन उनमें से 4 उत्पाद स्टॉक में नहीं हैं, तो आपके 60% उत्पाद पेश किए जाने के लिए तैयार होंगे. इसका मतलब है कि आपके 40% उत्पाद विज्ञापनों में दिखाए नहीं जाएंगे.

समस्या का हल

आप "उत्पाद" पेज पर "उत्पाद स्थिति" स्तंभ का उपयोग करके किसी उत्पाद के प्रदर्शन के लिए तैयार न होने का कारण समझ सकते हैं. यहां कुछ आम वजहों और आपकी ओर से उठाए जा सकने वाले कदमों के बारे में बताया गया है.

  • आपका प्रॉडक्ट आपके Merchant Center खाते में मंज़ूर नहीं किया है. मंज़ूरी न मिलने पर आपके प्रॉडक्ट आपके शॉपिंग कैंपेन में उपलब्ध नहीं होंगे. आप प्रॉडक्ट के नामंज़ूर होने का कारण समझने के लिए कुछ स्थानों में अपने प्रॉडक्ट की स्थिति देख सकते हैं:

  • आपका उत्पाद स्वीकृत होने के बावजूद निष्क्रिय है. ऐसा कुछ कारणों से हो सकता है. हो सकता है अभियान या विज्ञापन समूह रोक अथवा निकाल दिया गया हो. हो सकता है उत्पाद समूह का अधिकतम CPC मान "बहिष्कृत" पर सेट हो.
  • आपका उत्पाद स्टॉक में नहीं है. आपने अपने उत्पाद डेटा की उपलब्धता विशेषता का उपयोग करके अपने उत्पाद की उपलब्धता प्रदान की है. यदि आपके उत्पाद की उपलब्धता स्टॉक में नहीं पर सेट की गई है तो वह उत्पाद सेवा के लिए तैयार नहीं होगा. यदि उत्पाद खरीदे जाने के लिए तैयार है तो अपने उत्पाद की विशेषता अपडेट करके दर्शाएं कि अब वह स्टॉक में उपलब्ध है. उपलब्धता विशेषता के बारे में अधिक जानें.
% पेश किए गए

यह स्तंभ एक ही विज्ञापन समूह के दूसरे सक्रिय विज्ञापनों की तुलना में आपके विज्ञापन के दिखाई देने का प्रतिशत दिखाता है. यह स्तंभ केवल "विज्ञापन और एक्सटेंशन" पेज पर उपलब्ध है.

टिप्स

दो विज्ञापनों के बीच % प्रस्तुति की तुलना करते समय, सटीक तुलना करने के लिए अपनी दिनांक सीमा को उस अवधि पर समायोजित करना न भूलें, जब दोनों विज्ञापन दिखाए जा रहे थे.

आपके विज्ञापन समूह में प्रत्येक विज्ञापन के लिए उपार्जित विज्ञापन प्रस्तुति प्रतिशत या इंप्रेशन की संख्या में अंतर होना एक सामान्य बात है. निम्न कारक किसी विज्ञापन विशेष के प्रदर्शित होने की आवृत्ति को प्रभावित करते हैं:

  • विज्ञापन रोटेशन

    डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी कैंपेन ऑप्टिमाइज़ की गई विज्ञापन पेशकश पर सेट होते हैं. यानी अगर किसी विज्ञापन की क्लिकथ्रू दर (CTR) अधिक है, तो उसे आपके विज्ञापन समूह के अन्य विज्ञापनों की तुलना में अधिक बार दिखाया जाएगा. यह सिस्टम अपने-आप ही बेहतर परफ़ॉर्म करने वाले उन विज्ञापनों को चुनता है, जो आपकी साइट पर ज़्यादा ट्रैफ़िक लाते हैं.

    अगर आप चाहते हैं कि Google Ads सिस्टम आपके विज्ञापनों को करीब-करीब एक ही तरीके से रोटेट करे, तो आप ऑप्टिमाइज़ की गई विज्ञापन पेशकश से ऑप्ट आउट कर सकते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपके विज्ञापनों से उपार्जित होने वाले विज्ञापन प्रस्तुति प्रतिशत या इंप्रेशन की संख्या में अभी भी अंतर हो सकता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि Google Ads प्रणाली खोज परिणाम पृष्ठ पर किसी विज्ञापन को रैंक करते समय उसके गुणवत्ता स्कोर पर विचार करती है. उच्च गुणवत्ता स्कोर वाला विज्ञापन खोज परिणाम के प्रथम पेज पर दिखाया जा सकता है, जहां वह प्रत्येक प्रदर्शन पर एक इंप्रेशन उपार्जित करता है. दूसरी ओर, निम्न गुणवत्ता स्कोर वाला विज्ञापन खोज परिणाम के दूसरे पेज पर दिखाया जा सकता है, जहां उसे तब ही इंप्रेशन मिलेगा, जब कोई उपयोगकर्ता आगे क्लिक करते हुए उस पेज पर जाएगा.

  • समय

    अगर कोई विज्ञापन दिन में देर से बनाया गया है, तो दिन के अंत में इस विज्ञापन का विज्ञापन प्रस्तुति प्रतिशत मौजूदा विज्ञापनों की तुलना में कम होगा. समय बीतने के साथ-साथ यह अंतर कम हो जाएगा.

  • स्वीकृति स्थिति

    अगर किसी विज्ञापन की समीक्षा और उसे स्वीकृति मिलना अभी बाकी है, तो उसे केवल Google पर दिखाया जाएगा. अगर उसे Google नेटवर्क पर अभी भी इंप्रेशन नहीं मिल रहे हैं, तो विज्ञापन का विज्ञापन प्रस्तुति प्रतिशत कम होगा.

ऐक्टिव बोली एडजस्टमेंट

आपका सक्रिय बोली समायोजन आपका सेट किया गया बोली समायोजन प्रकार है. उदाहरण के लिए, अगर आपने मोबाइल बोली समायोजन सेट किया है, तो आपको "डिवाइस" दिखाई देगा. आप डिवाइस, स्थानों, दिन के समय आदि पर कम या अधिक प्रतिस्पर्धी तरीके से बोली लगाने के लिए, अपनी बोलियां बढ़ा या घटा सकते हैं. बोली समायोजनों से आपको अपना विज्ञापन दिखाए जाने के समय और स्थान पर अधिक नियंत्रण मिलता है.

विज्ञापन आईडी

यह आपके विज्ञापन का व्यक्तिगत आईडी नंबर होता है.

विज्ञापन का प्रकार

यह स्तंभ दर्शाता है कि आप किस प्रकार का विज्ञापन चला रहे हैं: टेक्स्ट, चित्र, मोबाइल या वीडियो.

बिड सिम्युलेटर

ये स्तंभ यह अनुमान दर्शाते हैं कि विभिन्न बोली परिवर्तन आपके साप्ताहिक खोज नेटवर्क ट्रैफ़िक को किस प्रकार प्रभावित कर सकते हैं. अनुमान आमतौर पर दिन में एक बार रीफ़्रेश किए जाते हैं और वे आपके खाते में गणना के दिन से पिछले 7 दिनों की गतिविधि दर्शाते हैं (7 दिन पहले तक). बोली अनुकारी स्तंभ कीवर्ड स्तर पर और डिवाइस बोली समायोजनों के लिए अभियान स्तर पर उपलब्ध होते हैं. प्रत्येक के बारे में जानकारी पाने के लिए, निम्न अनुभाग देखें.

स्तंभ में “--” दिखाई देने का मतलब यह है कि पिछले 7 दिनों के दौरान अनुमान उत्पन्न करने की दृष्टि से पर्याप्त डेटा मौजूद नहीं था.

ध्यान दें कि बोली अनुकारी स्तंभ इस बारे में अनुमान प्रदान करते हैं, कि वैकल्पिक बोलियों ने आपके विज्ञापन प्रदर्शन को पूर्व में कैसे प्रभावित किया होता. ये भावी विज्ञापन प्रदर्शन का पूर्वानुमान या गारंटी प्रदान नहीं करते. ये स्तंभ स्वचालित CPC बोली-प्रक्रिया या लक्ष्य CPA का उपयोग करने वाले अभियानों या नियमित रूप से अपना संपूर्ण दैनिक बजट खर्च करने वाले अभियानों के लिए अनुमान उत्पन्न नहीं करेंगे.

कीवर्ड बोली अनुकारी स्तंभ

सर्च नेटवर्क और डिसप्ले नेटवर्क कैंपेन के साथ बिड सिम्युलेटर कॉलम "कीवर्ड" पेज पर उपलब्ध हैं.

“बुनियादी ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी” कॉलम में ऐसी बोलियों की सूची होती है, जिनका इस्तेमाल करके Google Ads दूसरे बिड सिम्युलेटर कॉलम के लिए क्लिक और लागत के अनुमान तैयार करता है. कृपया बिड सिम्युलेटर के नतीजों का मूल्यांकन करते समय "ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी बोली" कॉलम के बजाय इस कॉलम पर नज़र डालें. हो सकता है कि आपकी वर्तमान अधिकतम CPC बोली, Google Ads के अनुमान बनाने के समय से बदल चुकी हो.

अभियान-स्तरीय डिवाइस बोली समायोजन स्तंभ

आप अभियान स्तर पर डिवाइस बोली समायोजनों के लिए बोली अनुकारी स्तंभ भी देख सकते हैं. आप ये स्तंभ सेटिंग टैब में डिवाइस टैब में देख सकते हैं.

“मूल बोली समायोजन” स्तंभ बोली अनुकारी स्तंभों के लिए अनुमान बनाने के लिए Google Ads की ओर से उपयोग किए गए बोली समायोजन को दर्शाता है. बोली समायोजन परिणामों का मूल्यांकन करते समय इस स्तंभ का संदर्भ लें. हो सकता है कि आपका वर्तमान बोली समायोजन, Google Ads के अनुमान बनाने के समय से बदल दिया गया हो.

इन बिड सिम्युलेटर के अनुमानों में यह माना जाता है कि सभी विज्ञापन समूह लेवल के बोली एडजस्टमेंट हटा दिए गए हैं.

बिड सिम्युलेटर के बारे में ज़्यादा जानें.

क्लिक शेयर

क्लिक शेयर की गणना खोज नेटवर्क पर आपको मिलने वाले क्लिक को आपको मिल सकने वाले क्लिक की अनुमानित अधिकतम संख्या से विभाजित करके की जाती है.

आपको मिल सकने वाले क्लिक की अधिकतम संख्या आपके विज्ञापनों की प्रमुखता और एक खोज क्वेरी के लिए दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या पर निर्भर करती है. इन दो वजहों पर आपकी बोली और आपके विज्ञापनों की समग्र क्वालिटी और प्रासंगिकता समेत कई दूसरी वजहों का असर पड़ता है.

यह कॉलम "उत्पाद समूह" पेज पर उपलब्ध है. क्लिक शेयर के बारे में ज़्यादा जानें.

लागत

यह कॉलम आपकी चुनी गई समय सीमा के दौरान किसी कैंपेन की कुल लागतें दिखाता है.

यह कॉलम सिर्फ़ "कैंपेन" पेज पर उपलब्ध है.

डिफ़ॉल्ट ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी

आपकी डिफ़ॉल्ट हर क्लिक की ज़्यादा से ज़्यादा लागत (ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी) वह ज़्यादा से ज़्यादा रकम है जिसे आप किसी क्लिक के लिए चुकाना चाहेंगे. आपका ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी बोली को विज्ञापन समूह के लेवल पर सेट किया जाता है, लेकिन आप इसे ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ध्यान दें कि आप अपनी ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी से ज़्यादा रकम नहीं चुकाएंगे और अक्सर आप इससे कम रकम ही चुकाएंगे. आप "औसत सीपीसी" कॉलम में वह औसत रकम देख सकते हैं जिसे आप क्लिक के लिए चुकाते हैं.

आपको अपनी बोलियों के बगल में एक "स्वचालित" या "(उन्नत)" लेबल दिखाई दे सकता है. यहां उनका मतलब बताया गया है:

  • स्वचालित: इसका मतलब है कि इस स्तंभ में दिखाई देने वाली बोली को Google Ads स्वतः सेट कर रहा है. उदाहरण के लिए, अगर आपका अभियान स्वचालित बोली-प्रक्रिया या लक्ष्य ROAS पोर्टफ़ोलियो बोली कार्यनीति का उपयोग कर रहा है, तो आपको "स्वचालित" दिखाई दे सकता है. ध्यान रखें कि बोली की इन रकम में बदलाव नहीं किया जा सकता.
  • बेहतर: इसका मतलब कि Google Ads सिस्टम नीलामी-दर-नीलामी के आधार पर दिखाई जाने वाली बोली घटाने-बढ़ाने की उस रणनीति का इस्तेमाल कर रहा है जिसका इस्तेमाल आप लक्ष्य हासिल करने के लिए कर रहे है. उदाहरण के लिए, बेहतर सीपीसी के लिए कन्वर्ज़न की संख्या बढ़ाना या टारगेट आरओएएस के लिए कन्वर्ज़न मान बढ़ाना. ध्यान दें कि इस विज्ञापन समूह में डिफ़ॉल्ट बोली का इस्तेमाल करने वाले हर कीवर्ड के लिए, Google Ads दिखाई गई बोली के करीब-करीब औसत मान वाली बोलियां सेट करने की कोशिश करता है.

ध्यान रखें कि बोली लगाने की कुछ रणनीतियों, जैसे कि टारगेट आरओएएस को अपने-आप सेट भी किया जा सकता है और बेहतर भी बनाया जा सकता है. अगर आप लक्ष्य ROAS का उपयोग कर रहे हैं, तो दिखाई देने वाली बोली का उपयोग प्रदर्शन नेटवर्क नीलामियों के लिए नहीं किया जाता है.

"डिफ़ॉल्ट ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी" कॉलम सिर्फ़ "विज्ञापन समूह" पेज पर उपलब्ध है.

प्रभावी ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी (सिर्फ़ शॉपिंग)

आप शॉपिंग कैंपेन में अपने उत्पादों के लिए बोलियां सेट करने के लिए उत्पाद समूहों का इस्तेमाल करते हैं. आप "उत्पाद" पेज "प्रभावी ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी" कॉलम का इस्तेमाल करके हर एक उत्पाद की बोली देख सकते हैं. प्रभावी ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी वह बोली है जिसका इस्तेमाल विज्ञापन नीलामी में आपके उत्पादों को रैंक करने के लिए किया जाता है. यह कैंपेन या विज्ञापन समूह में आपकी ओर से चुने गए किसी व्यक्तिगत उत्पाद की सबसे ऊंची बोली है, तब भी जब कैंपेन की प्राथमिकताओं पर विचार किया जा रहा हो.

इसका क्या मतलब है

आपकी प्रभावी ज़्यादा से ज़्यादा हर क्लिक की लागत (सीपीसी) वह ज़्यादा से ज़्यादा रकम है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने विज्ञापन समूह के किसी उत्पाद पर बोली लगाना चाहते हैं. अगर किसी उत्पाद को शामिल नहीं किया जाता है या अगर कैंपेन या विज्ञापन समूह को चालू नहीं किया गया है, तो आपको ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी के बजाय "-" दिखेगा.

आपको दिखाई देने वाले मान में आगे दी हुईं कैंपेन सेटिंग शामिल नहीं होतीं:

  • बोली घटाना या बढ़ाना. इसका मतलब यह है कि आपने जिस तरह बोली घटाना या बढ़ाना सेट किया है, उसके आधार पर आप बोली बढ़ा सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आपने मोबाइल बोली घटाना-बढ़ाना 300% पर सेट किया है, तो मोबाइल विज्ञापनों की बोली लगाते समय आपकी INR75.00 की प्रभावी ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी INR225.00 तक बढ़ सकती है. बोली घटाने या बढ़ाने के बारे में ज़्यादा जानें

उदाहरण

आपके "जूते" कैंपेन के दो विज्ञापन समूहों में "फ़ास्ट स्नीकर्स" नाम का उत्पाद है. एक विज्ञापन समूह में "फ़ास्ट स्नीकर्स" के लिए INR90 की ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं दूसरे समूह में INR225.00 का इस्तेमाल किया जाता है. जब आप कैंपेन के "उत्पाद" पेज में "फ़ास्ट स्नीकर्स" पर नज़र डालेंगे तो आपको INR225.00 की प्रभावी ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी बोली दिखेगी, क्योंकि आप "फ़ास्ट स्नीकर्स" वाले सभी विज्ञापन समूहों में इतनी ही बोली लगाने के लिए तैयार हैं.

पहले पेज की अनुमानित बोली / पेज के सबसे ऊपर की अनुमानित बोली / पहली पोज़िशन की बोली

The "पहले पेज की अनुमानित बोली," "पेज में सबसे ऊपर की अनुमानित बोली" और "पहली पोज़िशन की अनुमानित बोली" मेट्रिक से आपको उस हर क्लिक की लागत (सीपीसी) बोली का अनुमान मिलता है, जो किसी खोज शब्द का आपके कीवर्ड से पूरी तरह मेल खाने पर आपके विज्ञापन को पहले पेज पर, पेज में सबसे ऊपर या Google खोज के नतीजों में विज्ञापन के पहले क्रम पर पहुंचाने के लिए ज़रूरी होती है. अनुमान क्वालिटी स्कोर और उस कीवर्ड के लिए विज्ञापन देने वालों की मौजूदा प्रतिस्पर्धा पर आधारित होते हैं.

दुर्लभ मामलों में, "पेज में सबसे ऊपर की अनुमानित बोली" और "पहली पोज़िशन की अनुमानित बोली" INR7,500 से ज़्यादा हो सकती है और इसे >=INR7,500 के रूप में दर्शाया जा सकता है. दूसरी मुद्राओं में "पेज में सबसे ऊपर की अनुमानित बोली" और "पहली पोज़िशन की अनुमानित बोली" देखते समय, हो सकता है कि आपको अपनी पसंदीदा मुद्रा में INR7,500 के बराबर की राशि के बारे में ऐसी ही कोई व्याख्या दिखाई दे.

ध्यान रखें कि ये अनुमान किसी प्लेसमेंट की गारंटी नहीं होते हैं. विज्ञापन स्थिति अन्य विज्ञापनदाताओं की गतिविधि, खोज उपयोगकर्ता गतिविधि, खाता सेटिंग और बजट परिवर्तनों जैसी खाता गतिविधि सहित कई कारकों से प्रभावित होती है. इन सभी कारणों से, अनुमानों पर अमल करने के बावजूद यह ज़रूरी नहीं कि आपका विज्ञापन प्रथम पेज पर या पेज के ऊपर दिखाई दे.

ये स्तंभ केवल "कीवर्ड" पेज पर उपलब्ध हैं.

फ़ाइनल यूआरएल

अन्य स्तंभों के साथ यह स्तंभ "कीवर्ड पेज पर मिल सकता है. अगर आप एक कीवर्ड-स्तरीय अंतिम URL सेट किया है, तो उसे आपकी ओर से प्रत्येक विज्ञापन के लिए निर्धारित गंतव्य URL पर वरीयता दी जाएगी. मान लें कि आप निम्न का चुनाव करते हैं:

  • विज्ञापन का फ़ाइनल यूआरएल: www.example.com
  • कीवर्ड का फ़ाइनल यूआरएल:www.example.com/fruits

अगर "apple" कीवर्ड आपका विज्ञापन ट्रिगर करता है तो विज्ञापन अपने फ़ाइनल यूआरएल के तौर पर www.example.com के बजाय "www.example.com/fruits" का इस्तेमाल करेगा.

इमेज यूआरएल

अगर आपने Display Network पर इमेज वाले विज्ञापन चलाने का विकल्प चुना है, तो इमेज Google सर्वर पर संग्रहित कर ली जाती हैं और इस यूआरएल से ली जाती हैं.

इंप्रेशन शेयर / नष्ट हो चुके इंप्रेशन शेयर (IS) (रैंक) / नष्ट हो चुके इंप्रेशन शेयर (IS) (बजट) / पूरी तरह मेल IS

इंप्रेशन शेयर प्रतिशत की गणना के लिए, आपको मिलने वाले इंप्रेशन की संख्या को इंप्रेशन की उस अनुमानित संख्या से भाग देकर की जाती है, जो आपको मिल सकते थे. योग्यता आपके वर्तमान विज्ञापनों की लक्ष्यीकरण सेटिंग, स्वीकृति स्थिति, बोलियों और गुणवत्ता स्कोर पर आधारित होती है. इंप्रेशन साझा, नष्ट IS और सटीक मिलान IS के बारे में अधिक विवरण पाएं.

यह स्तंभ "अभियान" और "विज्ञापन समूह" पेज पर उपलब्ध है.

अमान्य क्लिक / अमान्य क्लिक दर

ये कॉलम उन क्लिक की संख्या और प्रतिशत दिखाते हैं, जिन्हें अमान्य के रूप में वर्गीकृत करके आपके खाते से अपने-आप फ़िल्टर कर दिया गया था. आपसे इन क्लिक का शुल्क नहीं लिया जाता है और वे आपके खाता आंकड़ों को प्रभावित नहीं करते हैं. अमान्य क्लिक के बारे में ज़्यादा जानें.

यह कॉलम सिर्फ़ "कैंपेन" पेज पर उपलब्ध है.

मिलान का प्रकार

Google सर्च नेटवर्क को टारगेट करने वाले कैंपेन के लिए, आप इन कीवर्ड मिलान प्रकारों का इस्तेमाल कर सकते हैं: ब्रॉड मैच (सिर्फ़ कीवर्ड मिलाकर विज्ञापन दिखाना), कीवर्ड का क्रम में सटीक मिलान या पूरी तरह मेल. इन कीवर्ड मिलान विकल्पों की सहायता से आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आपके विज्ञापन को कौन देख सकता है. हो सकता है आपको कुछ मिलान प्रकारों से अधिक विज्ञापन इंप्रेशन, क्लिक और रूपांतरण नज़र आएं, जबकि दूसरों से कम इंप्रेशन और ज़्यादा सटीक लक्ष्यीकरण मिले. "मिलान के प्रकार" कॉलम आपके हर कीवर्ड के लिए चुनी गई सेटिंग का संकेत दिखाता है और आपको सेटिंग बदलने की सुविधा देता है. यह कॉलम "कीवर्ड" पेज पर मौजूद है.कीवर्ड मिलान प्रकारों के बारे में ज़्यादा जानें.

Google Ads में अतिरिक्त मिलान के प्रकार मेट्रिक भी उपलब्ध हैं:

सर्च के लिए शब्द मिलान के प्रकार सेगमेंट: "सर्च के लिए मिलान प्रकार" के आधार पर सेगमेंट किया हुआ अपना कीवर्ड डेटा देखें, जो ब्रॉड मैच (सिर्फ़ कीवर्ड मिलाकर विज्ञापन दिखाना), कीवर्ड का क्रम में सटीक मिलान और पूरी तरह मिलान में समूह बनाए गए आपके विज्ञापन को ट्रिगर करने वाले खोज शब्द होते हैं. इसकी सहायता से आप अपने विज्ञापन को ट्रिगर करने वाले सर्च शब्दों के लिए क्लिक, इंप्रेशन, क्लिक-थ्रू दर (CTR) या कन्वर्ज़न दर जैसे आंकड़ों की तुलना कर सकते हैं. इस सेगमेंटेशन विकल्प का इस्तेमाल करके किसी विशिष्ट मिलान प्रकार के लिए सबसे अच्छा परफ़ॉर्मेंस करने वाले कीवर्ड की पहचान करें.

सर्च शब्दों के प्रदर्शन की रिपोर्ट का "मिलान प्रकार" कॉलम: आपकी सर्च शब्दों के प्रदर्शन की रिपोर्ट का यह कॉलम आपको बताता है कि जब उपयोगकर्ता ने कोई खास शब्द खोजा था, तब किस मिलान प्रकार के चलते उसे आपका विज्ञापन दिखाई दिया. अपनी कीवर्ड सूची में सुधार करने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें.

ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी

आपकी हर क्लिक की ज़्यादा से ज़्यादा लागत (ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी) वह ज़्यादा से ज़्यादा रकम है जिसे आप किसी क्लिक के लिए चुकाना चाहेंगे. अगर आप उनके परफ़ॉर्मेंस के हिसाब से अलग-अलग कीवर्ड की ज़्यादा या कम बोलियां सेट करना चाहते हैं, तो आप खास ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी सेट कर सकते हैं. ध्यान दें कि आप अपनी ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी से ज़्यादा रकम नहीं चुकाएंगे और अक्सर आप इससे कम रकम ही चुकाएंगे. आप "औसत सीपीसी" कॉलम में वह औसत रकम देख सकते हैं जिसे आप क्लिक के लिए चुकाते हैं.

आपको अपनी बोलियों के बगल में एक "स्वचालित" या "(उन्नत)" लेबल दिखाई दे सकता है. यहां उनका मतलब बताया गया है:

  • स्वचालित: इसका मतलब है कि इस स्तंभ में दिखाई देने वाली बोली को Google Ads स्वतः सेट कर रहा है. उदाहरण के लिए, अगर आपका अभियान स्वचालित बोली-प्रक्रिया या लक्ष्य ROAS सुविधाजनक बोली कार्यनीति का उपयोग कर रहा है तो आपको "स्वचालित" दिखाई दे सकता है. ध्यान रखें कि बोली की इन रकम में बदलाव नहीं किया जा सकता.
  • बेहतर: इसका मतलब कि Google Ads सिस्टम नीलामी-दर-नीलामी के आधार पर दिखाई जाने वाली बोली घटाने-बढ़ाने की उस रणनीति का इस्तेमाल कर रहा है जिसका इस्तेमाल आप लक्ष्य हासिल करने के लिए कर रहे है. उदाहरण के लिए, बेहतर सीपीसी के लिए कन्वर्ज़न की संख्या बढ़ाना या टारगेट आरओएएस के लिए कन्वर्ज़न मान बढ़ाना. ध्यान दें कि इस विज्ञापन समूह में डिफ़ॉल्ट बोली का इस्तेमाल करने वाले हर कीवर्ड के लिए, Google Ads दिखाई गई बोली के करीब-करीब औसत मान वाली बोलियां सेट करने की कोशिश करता है.

ध्यान रखें कि बोली लगाने की कुछ रणनीतियों, जैसे कि टारगेट आरओएएस को अपने-आप सेट भी किया जा सकता है और बेहतर भी बनाया जा सकता है. अगर आप लक्ष्य ROAS का उपयोग कर रहे हैं, तो दिखाई देने वाली बोली का उपयोग प्रदर्शन नेटवर्क नीलामियों के लिए नहीं किया जाता है.

"अधिकतम CPC" स्तंभ केवल “उत्पाद समूहों”, “कीवर्ड,” और “डायनामिक विज्ञापन लक्ष्य” पेज पर ही उपलब्ध होता है.

मोबाइल के अनुकूल क्लिक दर

“मोबाइल के अनुकूल क्लिक दर” किसी ऐसे पेज को मिले उन मोबाइल क्लिक का प्रतिशत होती है, जो Google मोबाइल के हिसाब से जांच के हिसाब से मोबाइल फ़्रेंडली माने जाते हैं. यह कॉलम लैंडिंग पेज टैब में उपलब्ध है.

अगर अभी तक किसी लैंडिंग पेज का विश्लेषण नहीं किया गया है या हमारे पास ज़रूरी डेटा नहीं है, तो यह कॉलम “--” दिखाएगा.

आपका मोबाइल के अनुकूल डेटा अधिकतम 14 दिन पुराना हो सकता है. अगर आपने अपने पेजों में से किसी एक को हाल ही में अपडेट किया है, तो उन बदलावों को अपनी मोबाइल के अनुकूल क्लिक दर में देखने के लिए आपको 14 दिनों तक प्रतीक्षा करनी चाहिए.

उत्पाद की स्थिति (सिर्फ़ शॉपिंग)

"उत्पाद स्थिति" स्तंभ में आप अपने अभियान के किसी व्यक्तिगत उत्पाद की मौजूदा स्थिति देख सकते हैं. इस स्तंभ की सहायता से आप जान सकते हैं कि आपका उत्पाद प्रदर्शन के लिए तैयार है या नहीं.

इसका क्या मतलब है

यहां किसी उत्पाद के लिए दिखाई देने वाली स्थितियों और आपकी ओर से उठाए जा सकने वाले कदमों के बारे में बताया गया है:

  • अस्वीकार किया गया: आपका उत्पाद आपके Merchant Center खाते में अस्वीकार किया गया है. अस्वीकृत होने पर, आपका उत्पाद आपके शॉपिंग अभियान में उपलब्ध नहीं होगा. आपको उत्पाद स्थिति स्तंभ में अस्वीकृति का कारण दिखाई देगा. बात के बुलबुले (विज्ञापन अस्वीकृति बबल) पर क्लिक करने पर आप अस्वीकार किए जाने की पूरी जानकारी देख सकते हैं और जान सकते हैं कि आप इसे ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं. याद रखें कि आप उत्पाद के अस्वीकार होने की वजह समझने के लिए Merchant Center में किसी भी समय अपने उत्पाद की स्थिति देख सकते हैं. Merchant Center में उत्पाद की स्थितियों के बारे में ज़्यादा जानें.
  • निष्क्रिय: आपका उत्पाद किसी ऐसे अभियान में शामिल है, जो सक्रिय नहीं है. ऐसा कुछ कारणों से हो सकता है. कैंपेन रोका या हटाया जा सकता है. हो सकता है उत्पाद समूह का ज़्यादा से ज़्यादा सीपीसी मान "शामिल नहीं किया गया" पर सेट हो.
  • पेश करने के लिए तैयार नहीं: आपका उत्पाद स्टॉक में नहीं है. आपने अपने उत्पाद डेटा की 'उपलब्धता' विशेषता का उपयोग करके अपने उत्पाद की उपलब्धता प्रदान की है. अगर आपके उत्पाद की उपलब्धता 'स्टॉक में नहीं' पर सेट की गई है, तो वह उत्पाद प्रदर्शन के लिए तैयार नहीं होगा. अगर उत्पाद खरीदे जाने के लिए तैयार है, तो अपने उत्पाद का एट्रिब्यूट अपडेट करके दिखाएं कि अब वह स्टॉक में है. खरीदारी के लिए उपलब्ध एट्रिब्यूट के बारे में ज़्यादा जानें.
  • पेश करने के लिए तैयार:: आपके उत्पाद को विज्ञापन नीलामी में हिस्सा लेने की मंज़ूरी दी गई है. प्रदर्शन के लिए तैयार उत्पादों को इंप्रेशन या क्लिक मिलने की गारंटी नहीं होती. अगर कोई उत्पाद प्रदर्शन के लिए तैयार है, लेकिन उसे इंप्रेशन नहीं मिल रहे हैं, तो हो सकता है बोली बहुत कम है, बजट सीमित है या बहुत कम उपयोगकर्ता खोजें उससे मेल खाती हैं. अगर मेल खाने वाली उपयोगकर्ता खोजों की संख्या कम है तो अपने उत्पाद के शीर्षक और वर्णन में और अधिक विवरण जोड़ने पर विचार करें.

उदाहरण

आपके "जूते" कैंपेन में, आपके उत्पाद "फ़ास्ट स्नीकर" की उत्पाद स्थिति "नामंज़ूर" है. इसका मतलब है कि यह उत्पाद विज्ञापन नीलामी में हिस्सा नहीं ले सकता और आपको इसे "पेश करने के लिए तैयार" बनाने के लिए समस्या का हल निकालना होगा.

समस्या का हल

अगर आपके उत्पाद की स्थिति "प्रदर्शन के लिए तैयार" के रूप में नहीं दिखाई देती है, तो उस उत्पाद का विज्ञापन संभावित ग्राहकों के समक्ष दिखाई नहीं देगा. आप उपरोक्त स्थिति जानकारी का उपयोग करके इस स्थिति के उत्पन्न होने का कारण और इसे ठीक करने के लिए उठाए जा सकने वाले कदमों के बारे में जान सकते हैं.

उत्पाद ऐक्टिव (सिर्फ़ शॉपिंग)

इस स्तंभ में आप अपने उत्पाद समूह के सक्रिय उत्पादों की वर्तमान संख्या देख सकते हैं.

इसका क्या मतलब है

सक्रिय होने के लिए, उत्पाद इन आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए:

  • प्रॉडक्ट आपके Merchant Center खाते में मंजूर हो गया है.
  • प्रॉडक्ट चालू है. प्रॉडक्ट का कैंपेन और विज्ञापन समूह सक्षम हैं और उसके प्रॉडक्ट ग्रुप को बाहर नहीं किया गया है.

अगर कोई प्रॉडक्ट चालू नहीं है तो इसका मतलब है कि वह दिखाया नहीं जा सकता और आप ट्रैफ़िक से दूर हो रहे हैं.

उदाहरण

अगर आपका उत्पाद समूह बहिष्कृत है, तो आपके 0 उत्पाद सक्रिय हैं.

समस्या का हल

आप "% सक्रिय" स्तंभ के साथ इस स्तंभ का उपयोग करके यह जान सकते हैं कि आपके सबमिट किए गए उत्पादों में से कितने उत्पादों की बोली सक्रिय है. अगर आपको ऐक्टिव उत्पादों की एक बड़ी संख्या की उम्मीद थी, तो इन वजहों से अपने उत्पाद डेटा या कैंपेन सेटिंग की समीक्षा करने पर विचार करें:

  • आपका प्रॉडक्ट आपके Merchant Center खाते में मंज़ूर नहीं किया है. मंज़ूरी न मिलने पर आपके प्रॉडक्ट आपके शॉपिंग कैंपेन में उपलब्ध नहीं होंगे. आप प्रॉडक्ट के नामंज़ूर होने का कारण समझने के लिए कुछ स्थानों में अपने प्रॉडक्ट की स्थिति देख सकते हैं:

  • आपका उत्पाद स्वीकृत होने के बावजूद निष्क्रिय है. ऐसा कुछ कारणों से हो सकता है. हो सकता है अभियान या विज्ञापन समूह रोक अथवा निकाल दिया गया हो. हो सकता है उत्पाद समूह का अधिकतम CPC मान "बहिष्कृत" पर सेट हो.
मंज़ूर किए गए उत्पाद (सिर्फ़ शॉपिंग)

यह स्तंभ आपके उत्पाद समूह के उन उत्पादों की संख्या दिखाता है, जो वर्तमान में Merchant Center में स्वीकृत हैं.

इसका क्या मतलब है

किसी उत्पाद को मंज़ूरी दिए गए के तौर पर तब गिना जाता है, जब वह उसे आपके Merchant Center खाते में मंज़ूरी मिली हो. मंज़ूरी मिला हुआ उत्पाद हमारी नीति और डेटा क्वालिटी से जुड़ी ज़रूरी शर्तें पूरी करता है.

सक्रिय होने के लिए उत्पाद द्वारा पूरी की जाने वाली आवश्यकताएं

अगर किसी प्रॉडक्ट को मंज़ूरी नहीं मिली है, तो इसका मतलब है कि उसे दिखाया नहीं जा सकता और आपको ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा.

उदाहरण

अगर आपके उत्पाद समूह में 80 उत्पाद शामिल हैं, लेकिन उनमें से 20 उत्पाद अस्वीकृत हैं तो आपको "स्वीकृत उत्पाद" स्तंभ में 60 उत्पाद दिखाई देंगे.

समस्या का हल

आप "% स्वीकृत" स्तंभ के साथ इस स्तंभ का उपयोग करके यह जान सकते हैं कि आपके सबमिट किए गए उत्पादों में से कितने उत्पाद Merchant Center में स्वीकृत हैं. अगर आपने स्वीकृत उत्पादों की एक बड़ी संख्या की अपेक्षा की थी, तो अपने उत्पाद डेटा से संबंधित समस्याओं का निवारण करें. आप उत्पाद के अस्वीकार होने की वजह समझने के लिए कुछ जगहों में अपने उत्पाद की स्थिति देख सकते हैं:

पेश करने के लिए तैयार उत्पाद (सिर्फ़ शॉपिंग)

इस स्तंभ की सहायता से आप अपने उत्पाद समूह के उन उत्पादों की संख्या देख सकते हैं, जो प्रदर्शन के लिए तैयार हैं और विज्ञापन नीलामी में भाग लेने योग्य हैं.

इसका क्या मतलब है

सेवा हेतु तैयार होने के लिए, उत्पाद इन आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए:

  • प्रॉडक्ट आपके Merchant Center खाते में मंजूर हो गया है.
  • प्रॉडक्ट चालू है. प्रॉडक्ट का कैंपेन और विज्ञापन समूह सक्षम हैं और उसके प्रॉडक्ट ग्रुप को बाहर नहीं किया गया है.
  • उत्पाद सेवा के लिए तैयार है. उत्पाद स्टॉक में है.

अगर कोई प्रॉडक्ट सेवा के लिए तैयार नहीं है तो इसका मतलब है कि उसे दिखाया नहीं जा सकता और आपको ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा. 'सेवा के लिए तैयार' प्रॉडक्ट विज्ञापन नीलामी में हिस्सा लेने योग्य हो सकते हैं, लेकिन उन्हें इंप्रेशन या क्लिक प्राप्त होने की गारंटी नहीं होती. अगर कोई प्रॉडक्ट सेवा के लिए तैयार है, लेकिन उसे इंप्रेशन नहीं मिल रहे हैं, तो हो सकता है बोली बहुत कम है, बजट सीमित है या बहुत कम उपयोगकर्ता खोजें उससे मेल खाती हैं. अगर मेल खाने वाली उपयोगकर्ता खोजों की संख्या कम है तो अपने प्रॉडक्ट के शीर्षक और ब्यौरे में और ज़्यादा जानकारी जोड़ने पर विचार करें.

उदाहरण

अगर आपके उत्पाद समूह में 10 उत्पाद सबमिट किए गए हैं, लेकिन उनमें से 4 उत्पाद स्टॉक में नहीं हैं, तो आपके 6 उत्पाद प्रदर्शन के लिए तैयार हैं.

समस्या का हल

आप "% प्रदर्शन के लिए तैयार" स्तंभ के साथ इस स्तंभ का उपयोग करके यह जान सकते हैं कि आपके सबमिट किए गए उत्पादों में से कितने उत्पाद प्रदर्शन के लिए तैयार हैं. अगर आपको 'पेश करने के लिए तैयार' उत्पादों की एक बड़ी संख्या की उम्मीद थी, तो इन वजहों से अपने उत्पाद डेटा या कैंपेन सेटिंग की समीक्षा करने पर विचार करें:

  • आपका प्रॉडक्ट आपके Merchant Center खाते में मंज़ूर नहीं किया है. मंज़ूरी न मिलने पर आपके प्रॉडक्ट आपके शॉपिंग कैंपेन में उपलब्ध नहीं होंगे. आप प्रॉडक्ट के नामंज़ूर होने का कारण समझने के लिए कुछ स्थानों में अपने प्रॉडक्ट की स्थिति देख सकते हैं:

  • आपका उत्पाद स्वीकृत होने के बावजूद निष्क्रिय है. ऐसा कुछ कारणों से हो सकता है. हो सकता है अभियान या विज्ञापन समूह रोक अथवा निकाल दिया गया हो. हो सकता है उत्पाद समूह का अधिकतम CPC मान "बहिष्कृत" पर सेट हो.
  • आपका उत्पाद स्टॉक में नहीं है. आपने अपने उत्पाद डेटा की उपलब्धता विशेषता का उपयोग करके अपने उत्पाद की उपलब्धता प्रदान की है. यदि आपके उत्पाद की उपलब्धता स्टॉक में नहीं पर सेट की गई है तो वह उत्पाद सेवा के लिए तैयार नहीं होगा. यदि उत्पाद खरीदे जाने के लिए तैयार है तो अपने उत्पाद की विशेषता अपडेट करके दर्शाएं कि अब वह स्टॉक में उपलब्ध है. उपलब्धता विशेषता के बारे में अधिक जानें.
सबमिट किए गए उत्पाद (सिर्फ़ शॉपिंग)

यह स्तंभ आपके उत्पाद समूह के उन उत्पादों की संख्या दिखाता है, जो वर्तमान में आपके Merchant Center में सबमिट किए गए हैं.

इसका क्या मतलब है

किसी उत्पाद की गिनती सबमिट किए गए उत्पाद के रूप में तब की जाती है, जब उसे उत्पाद डेटा का इस्तेमाल करके आपके Merchant Center खाते में जोड़ा गया हो. जिस उत्पाद की अवधि आपके Merchant Center में समाप्त हो गई है, उसकी गणना सबमिट किए गए उत्पाद के रूप में नहीं की जाती. उत्पाद डेटा बनाने और सबमिट करने का तरीका जानें.

अगर उत्पाद सबमिट नहीं किया गया है तो इसका मतलब है कि वह दिखाने के लिए उपलब्ध नहीं है.

उदाहरण

आप जूते बेचते हैं और 20 अलग-अलग प्रकारों के स्नीकर्स की श्रृंखला रखते हैं. आप पहले से ही इन 20 स्नीकर्स के लिए उत्पाद डेटा बना और Merchant Center के माध्यम से सबमिट कर चुके हैं. परिणामस्वरूप, आप वर्तमान में अपने Google Ads खाते में सबमिट किए गए 20 उत्पाद देख सकते हैं. हालांकि, आपके कारोबार ने अभी-अभी 20 स्नीकर्स की पिछली लाइन के अलावा, 10 स्नीकर्स की एक नई लाइन शुरू की है. नए जूतों के लिए उत्पाद डेटा बनाने और उन्हें Merchant Center में सबमिट करने के बाद, आपके पास सबमिट किए गए उत्पादों की संख्या 30 हो जाएगी.

समस्या का हल

अगर आपको सबमिट किए गए उत्पादों की एक बड़ी संख्या की उम्मीद थी, तो यह देख लें कि आपने उन सभी उत्पादों का उत्पाद डेटा सबमिट कर दिया है, जो उपलब्ध नहीं हैं. उत्पाद डेटा बनाने और सबमिट करने का तरीका जानें.

आप अन्य शॉपिंग अभियान स्तंभों के साथ इस स्तंभ का उपयोग करके अपने अभियानों के प्रदर्शन के बारे में जान सकते हैं. जिन अन्य स्तंभों का आप उपयोग कर सकते हैं, उनमें निम्नलिखित स्तंभ शामिल हैं:

  • स्वीकृत उत्पाद
  • सक्रिय उत्पाद
  • प्रदर्शन के लिए तैयार उत्पाद
  • % स्वीकृत
  • % सक्रिय
  • % प्रदर्शन के लिए तैयार
क्वालिटी स्कोर

यह कॉलम आपके कीवर्ड का क्वालिटी स्कोर दिखाता है, जो इस बात का माप है कि आपके विज्ञापन और लैंडिंग पेज आपका विज्ञापन देखने वाले व्यक्ति के लिए कितने सही और काम के हैं.

यह कॉलम "कीवर्ड" पेज पर उपलब्ध है.

क्लिक मिलने की संबंधित दर (सीटीआर)

क्लिक मिलने की संबंधित दर (सीटीआर) Display Network में समान वेबसाइटों पर परफ़ॉर्म कर रहे दूसरे विज्ञापन देने वालों के विज्ञापनों के मुकाबले आपके विज्ञापनों के परफ़ॉर्मेंस का मापन करती है.

सापेक्ष CTR की गणना करने के लिए, हम आपकी क्लिकथ्रू दर को आपका विज्ञापन दिखाने वाले प्लेसमेंट के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे विज्ञापनदाताओं की औसत क्लिकथ्रू दर से विभाजित करते हैं. चूंकि यह एक प्रतिस्पर्धात्मक मेट्रिक है, इसलिए यह स्थिर नहीं रहती. यह आपका विज्ञापन दिखाने वाली वेबसाइटों और दूसरे विज्ञापनदाताओं की गतिविधियों के आधार पर परिवर्तित होगी.

उदाहरण

मान लें कि डिजिटल कैमरा बेचने वाले किसी विज्ञापनदाता को 0.05% की प्रदर्शन नेटवर्क CTR मिल रही है. उसका विज्ञापन प्रदर्शन नेटवर्क पर तीन अन्य विज्ञापनदाताओं के साथ फ़ोटोग्राफ़ी से संबंधित केवल एक पेज पर दिखाई दे रहा है. दूसरे विज्ञापनदाताओं को 0.005% CTR मिल रही है.

पहले विज्ञापनदाता को ऐसी CTR मिल रही है, जो उसके प्रतिस्पर्धियों की CTR से 10x अधिक है (0.05%/0.005% = 10). क्योंकि लोग इस विज्ञापन देने वालों के उत्पादों में ज़्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं, इसलिए इस विज्ञापन देने वाले की संबंधित क्लिक मिलने की दर (सीटीआर) (10) बहुत ऊंची है.

 

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